Office के टॉप–टेन English Jargons

 1. KRA :यह एक ऐसा word है जो आपको अक्सर किसी boss के मुंह से टपकता दिखाई दे जायेगा- “तुझे अपना KRA याद है न ?”.KRA का मतलब होता है Key Result Areas. यानि वो ज़रूरी लक्ष्य जिन्हें company में बने रहने के लिए आपको achieve करना ही करना है. Manager लोग अक्सर इसी का धौंस दे के हम भोले-भाले प्राणियों कि जिंदगी को एक  जंग में बदल देते हैं. और तब अनिल कपूर के उस गाने का असल मतलब समझ में आता है कि –“ जिंदगी हर कदम एक नयी जंग है…”
KRA का PIP के साथ चोली-दामन का साथ होता है. जो प्राणी KRA नहीं achieve कर पाता उसे PIP में डाल दिया जाता है .वैसे तो PIP का अर्थ Performance Improvement Plan होता है, पर इसका असली  मतलब होता है कि –“ बेटा अब तेरा खेल खत्म …दूसरी नौकरी खोजना शुर कर”

2.Monday Morning Blues : यह एक ऐसा phenomenon है जिसमे  weekends  पर  छुट्टी मनाने के बाद Monday  को office जाने का ज़रा भी मन नहीं करता. दिल पे एक बोझ सा लगता है कि आज फिर office जाना पड़ेगा. वैसे ये आमतौर पे सभी employees के साथ होता है पर यह Sales या target related  jobs  जैसे कि Insurance Sales Manger, Link-Builder, आदि में ये कुछ ज्यादा ही पाया जाता है. ऐसी जगहों पे Bosses  Monday को एक युद्ध कि तरह देखते हैं. इस दिन ले लिए उनके पास कुछ खास line पहले से तैयार होती हैं. For example:
“ आज बड़ा करना है”    “ आज Mega Monday है”    “आज महा submission day है” इत्यादि
काम करने वालों कि एक और प्रजाति होती है, जो प्रायः लुप्त होने कि कगार पे है . ये कुछ ऐसे महानुभाव होते हैं जो Monday के आने का इन्तेज़ार करते हैं. दुनिया इन्हें workaholic कहती है .शायद ऐसे ही लोग CEO, MD वगैरह बनते हैं. खैर अपने को क्या!!!

3. Thanks God It’s Friday:ये “Monday Morning Blues”का ठीक उल्टा है. जिन जगहों पे Saturday/Sunday off  होता है, वहाँ Friday का दिन जीवन में एक नया रोमांच ले आता है….कि बस अब आज़ादी दूर नहीं है….ज्यादातर वक्त तो बार-बार घड़ी देखने में ही निकल जाता है…बस अब कुछ ही घंटे बचे हैं …. लेकिन यहाँ भी वो दूसरी वाली प्रजाति खुश होने कि बजाय दुखी होने लगती है….खैर छोडिये उनकी बातें…एक दिन भगवान उन्हें उनके कर्मो कि सजा देगा.

4. There are no free lunches :इस phrase का सीधा-साधा मतलब है कि “मुफ्त में कुछ नहीं मिलता” हर चीज कि कीमत होती है, यदि वह आपसे directly नहीं charge कि जा रही है तो ज़रूर किसी न किसी और रूप में आपसे वह charge कि जा रही होगी.काश! free lunches होते तो …ये पेट पापी ना बनता”

5. Blah-Blah
“ब्ला-ब्ला” को आप Hindi  के “वगैरह-वगैरह” से compare कर सकते हैं. Generally इसे किसी boring conversation या writing के बारे में बताने के लिए किया जाता है . जैसे कि : The chief guest started his speech,  and he went on ..blah-blah-blah…”  वैसे ये एक बहुत common term  है और सिर्फ office तक सिमित नहीं है.कई बार इसका नाजायज फायदा उठाते हुए जब लोगों को कुछ नहीं समझ आता है की अब क्या बोलें तो वो blah-blah-blah करने लगते हैं.ठीक उसी तरह जैसे हम लोग answer  देते समय जब कोई और example नहीं समझ आता तो etc लिख देते हैं.

6.Think Out of the box : इस term  का मतलब है की कुछ अलग सोचना , जो पहले न सोचा गया हो और जो discussion को एक नयी दिशा दे सके. इसे आप creative या smart thinking भी कह सकते हैं. ये कहने में जितना आसान है करने में उतना ही कठिन है. किसी भी topic की पहले से ही इतनी चीर-फाड़ हो चुकी होती है कि अब और कुछ नया निकाल पाना वाकई बहुत challenging होता है. लेकिन boss को impress करने के चक्कर में लोग out of the box कि जगह above the head idea दे बैठते हैं जो boss के भी सिर के ऊपर से निकल जाती है. पर जब sameidea बॉस देता है तो ये सच-मुच out of the box idea कहलाती है और चारो तरफ से वाह-वाह की आवाजें आती हैं. क्या करियेगा …यही दुनिया है!

7. Paradigm Shift :इस term का अर्थ होता है कि किसी चीज  पर सोचने के तरीके मैं एक भारी बदलाव आना . For example
“Because of FaceBook there has been a paradigm shift in the way people prefer to socialize.”
ज्यादातर जब कोई बड़ा अधिकारी भाषड़ देता है तो उसके मुंह से “Paradigm Shift” ज़रूर उच्चारित होता है.और ऐसा कुछ बोलने के बाद अधिकारी आम जनता कि नज़र में देखता है कि ….भईया लोग impress हो रहे हैं ना!!

 8.Let’s Discuss it  offline :Meetings के दौरान यह line अक्सर सुनाई दे जाती है. इसका मतलब होता है कि किसी बात को बाद में informally discuss करना .चूँकि meetings में कई लोग involve होते हैं, इसलिए यदि कोई ऐसी बात होती है जो पूरे group के लिए important नहीं होती है तो उसे मीटिंग के बाद offline discuss कर के पूरा किया जा सकता है. वैसे कई बार जब बॉस को किसी question से परेशानी होती है तो वो सबके सामने शर्मिंदा होने कि बजाय उसे offline discuss करने में ही अपनी भलाई समझता है. और बड़े style से कहता है –“Ok, let’s discuss it offline”…और उस topic कि वहीँ मौत हो जाती है.

9. White paper :White Paper एक तरह का document या article होता है ,जो किसी company का किसी particular मुद्दे पर क्या stand है ,बताता है. यह document बहुत ज्यादा detailed नहीं होता है; सारी चीजें संक्षेप में ही बताई जाती हैं. आमतौर पर इसे कोई experienced professional ही तैयार करता है.
अगर आप सोच रहे हैं कि चलो कम से कम इसमें तो मेरे फंसने वाली कोई बात नहीं है, तो आप गलत हैं.जब आपके Boss के सिर पर उसका Boss श्वेत पत्र बनाने कि जिम्मेदारी डालता है, तब बड़ी सफाई से आपको ये काम delegate कर दिया जाता है…और इसे इतना simple काम बताया जाता है मानो white paper ना बनाना हो white wash करना हो.गुस्सा तो तब लगता है जब white paper  बनाने के बाद अपने नाम के जगह Boss का नाम लिखा दिखता है.और मजबूरी में Boss को बधाई भी देनी पड़ती है… “Really Sir…बहुत बढियां है”

10.He is on Bench :यह IT industry का इजात किया हुआ term है. इसका मतलब होता है कि बंदे के पास अभी कोई project नहीं है और वो वेल्ला/खाली है.जी हाँ IT  companies में किसी एक वक्त पर हज़ारों लोग bench पे हो सकते हैं. दर-असल कम्पनियाँ future projects की expectation के हिसाब से पहले से ही लोगों को recruit कर लेती है, और उन्हें training वगैरह देती रहती है. लेकिन यदि आप एक-दो महीने से ज्यादा bench पे रहते हैं तो बाकी IT समाज आपको धेय दृष्टि से देखने लगता है,इसलिए ऐसे लोग थोड़ा कटने लगते हैं और आम रास्तों की बजाय गुमनाम गलियों से गुजरने लगते हैं.पर यहाँ भी एक और प्रजाति होती है जो इसी bench से चिपक कर रहना चाहती हैं, दुनिया ऐसे लोगों को जोंक कह के पुकारती है , जो for a change; employer का खून चूसते रहते हैं. चलो कोई तो है बदला लेने के लिए.

जाते-जाते एक बात कहना चाहूँगा. इस Post में Boss प्रजाति का काफी मज़ाक उड़ाया गया है;लेकिन मैं समझता हूँ की इस बात से किसी को नाराज़ होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि Boss भी कभी sub-ordinate था और sub-ordiante भी कभी Boss  बनेगा ठीक वैसे ही जैसे सास भी कभी बहु थी और बहु भी कभी सास बनेगी. हाँ, पर याद रखिये ये बात जोंक प्रजाति पर लागु नहीं होती है. 

Comments

Popular posts from this blog

Acrostic Technique

Group Study

What's the best way to revise?